उच्च रक्तचाप को प्राकृतिक तरीके से कैसे ठीक करें

आजकल उच्च रक्तचाप एक ऐसी बीमारी हो गयी है जिससे ज़्यादातर लोग ग्रसित और परेशान हैं और हो भी क्यों न ये है है ही एक गम्भीर बीमारी क्योंकि जब किसी को इसकी शिकायत हो जाती है तो और भी कई तरह की बीमारियां भी धीरे धीरे आने लगती हैं जोकि बहुत ही खतरनाक बात है इसलिए अगर आपको उच्च रक्तचाप की बिमारी है तो जल्दी ही इसपर कंट्रोल करने के बारे सोचना शुरू कर दीजिये और इसमें कोई घबराने की बात नहीं है क्योंकि कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाने से ही आप इसपर बड़ी आसानी से काबू पा सकते हैं।

मैँ समझ सकता हूँ की आजकल हमारी ज़िन्दगी इतनी तेज रफ़्तार से भागती है और हमारे पास किसी चीज़ के लिए ज़्यादा समय नहीं होता है पर अगर हम ही अपने शरीर के बारे में नहीं सोचेंगे तो कैसे चलेगा इसलिए समय रहते हमें इसपर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।

डॉक्टर उच्च रक्तचाप की बीमारी को हाइपरटेंशन भी कहते हैं जिसे सरल शब्दों में हाई बीपी कहते हैं
बीपी को काम करने के कुछ कुदरती उपाय


तेज गति से चलना या फिर पॉवर वॉक

तेज गति से चलना न सिर्फ बीपी के अच्छा है बल्कि हमारे पूरे शरीर के अच्छा है क्योंकि अगर हम नियमित तौर पर तेज चलेंगे तो इससे रक्तचाप नियंत्रित होगा और फिटनेस भी आएगी। इस व्यायाम को करने से दिल की कार्यक्षमता बढ़ती है और हमारे शरीर को ज़्यादा ऑक्सीजन मिलती ही और सबसे अच्छी बात इस व्यायाम की विशेषता है की ये बड़ा ही आसान व्यायाम है जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी बस रोज़ कुछ समय निकलना पड़ेगा।

गहरी सांसे लेने की कोशिश करें

अगर हो सके तो प्राणायाम करें जिसमे साँसों के सम्भंदित प्राणायाम जरूर शामिल करें ऐसा करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा और उच्च रक्तचाप में सुधर होगा इसके लिए सुबह शाम को बस पांच से दस मिनट का समय निकालना होगा, गहरी साँस ले और थोड़ी से देर तक रोक कर बहार फ़ेंक दे इससे आपकी साड़ी चिंताएं बाहर निकल जाएँगी।

अपना बढ़ा हुआ वजन काम करने की कोशिश करें 

अक्सर ऐसा पाया गया है की जब आपका वजन ज़्यादा बढ़ जाये तो उच्च रक्तचाप की शिकायत भी आने  लगती है और अगर आपको थोड़ी सी भी उच्च रक्तचाप की शिकायत है तो सावधान हो जाएँ और अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए किसी न किसी तरह का व्यायाम करना शुरू कर दें जैसे की आप साइकिल चला सकते हैं, बैडमिंटन खेल सकते हैं, कोई शारीरिक व्यायाम कर सकते हैं।

ध्यान दें की उच्च रक्तचाप आपकी सांस लेने की प्रक्रिया में भी परेशानी उत्पन्न करने लगता है और अगर आपका वजन ज़्यादा बढ़ा हुआ है तो समझ लीजिए की अगर आप करीब साढ़े चार किलो वजन कम करते है तो आपका बढ़ा हुआ बीपी भी कम होने लगता है।

नमक कम खाएं

अगर आप अपने खाने में थोड़ा सा भी नमक कम कर दें तो आपके ब्लड प्रेशर पर इसका बहुत फर्क पड़ता है. नमक उच्च रक्तचप को बढ़ता है इसिलए हमे जितना हो सके उतना इसे कम कर देना चाहिए।

शराब पीना कम कर दें 

अगर आप शराब पीते है तो इसे कम कर दें क्योंकि अगर आप इसको लिमिट में पिएंगे तो ये आपके उच्च रक्तचाप को कम कर देगी पर अगर ज़्यादा पिएंगे तो ये आपका रक्तचाप बढ़ाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं