मुहांसो को कैसे ठीक करें

कभी न कभी मुंहासे से सब परेशान होतें हैं क्योंकि एक तो ये चेहरा पर अच्छे नहीं लगते और दूसरा ये निशान छोड़ जातें हैं. तो आइये जानते हैं हैं की ये क्यों होते हैं और इनसे कैसे छुटकारा पाया जाए.
मुंहासों के निशान ठीक करने के घरेलू उपाय
बेसन: बेसन चेहरे पर लगाने से मुहाँसे और त्वचा पर दूसरी तरह के दाग धब्बे दूर हो जाते है, इसके लिए आप एक बड़ी चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
ग्रीन टी: ये भी एक बहुत उपयोगी घरेलु उपचार है, आपको बस ग्रीन टी बैग मुहाँसो पर रखे और अगर हो सके तो इस्तेमाल हुई चाय पत्ती को फेसपैक बना लें और चेहरे पर लगाए.
गुलाबजल: गुलाबजल चेहरे के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये नेचुरल मौइश्चराइजर है, ये मुहांसो को जल्दी ठीक कर देता है, पर आपको इसे दिन में दो से तीन बार लगाएं.
हलदी: हलदी में ऐंटी औक्सीडैंट और ऐंटी इनफ्लैमेटरी गुण होते हैं. यह मुंहासों के निशान दूर कर त्वचा की रंगत में निखार लाती है.
1-2 चम्मच हलदी में नीबू का रस मिला कर पेस्ट बनाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं.
30 मिनट बाद पानी से धो लें. इसे 1 दिन छोड़ कर इस्तेमाल कर सकती हैं
ऐलोवेरा: ऐलोवेरा मुंहासों के घावों को जल्दी भर कर इन के निशान दूर करता है और त्वचा को जल्दी रिपेयर करता है.
ऐलोवेरा की पत्तियों से ऐलोवेरा जैल निकाल कर इस की एक परत त्वचा पर लगाएं खासतौर पर मुंहासों पर. पूरी रात लगा रहने दें. इस का इस्तेमाल रोज कर सकती हैं.
ऐप्पल साइडर विनेगर: सेब के सिरके में ऐंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा को कीलमुंहासों से सुरक्षित रखते हैं. इस में ऐंटीइनफ्लैमेटरी गुण भी होते हैं, जो मुंहासों की सूजन कम करते हैं और उन के निशान दूर करने में मदद करते हैं. इसे रोजाना या 1 दिन छोड़ कर इस्तेमाल कर सकते हैं.
बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा अच्छा ऐक्सफोलिएटर है, जो त्वचा से डैड सैल्स को निकालता है. यह हलका सा क्षारीय होता है इसलिए त्वचा का पीएच सामान्य बनाए रखता है. यह मुंहासों और उन के निशान दूर करता है.
2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी मिला कर पेस्ट बनाएं और मुंहासों के निशानों पर लगाएं. सूखने पर पानी से धो लें. इसे रोज इस्तेमाल कर सकती हैं.
ओटमील मास्क: ओटमील का मास्क मुंहासों वाली त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा से ऐक्स्ट्रा तेल सोख लेता है. यह अच्छा ऐक्सफौलिएटर भी है. मुंहासों के निशान दूर कर त्वचा के टिशूज की मरम्मत करता है.
2 बड़े चम्मच ओटमील में 1 चम्मच नीबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे और गरदन पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें. इसे सप्ताह में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

आलू: आलू त्वचा की रंगत हलकी करता है, दागधब्बे और पिगमैंटेशन दूर करता है. कच्चे आलू का रस निकाल कौटन पैड को उस में डुबो कर चेहरे पर लगाएं. सिर्फ मुंहासों के निशानों पर भी लगा सकती हैं. 20-30 मिनट बाद धो लें. इसे रोज इस्तेमाल कर सकती हैं.
ये पोस्ट अच्छी लगे तो जरूर शेयर और लाइक करें

कोई टिप्पणी नहीं