बादाम के जबरदस्त फायदे

आपको पता ही है की बादाम खाने के बहुत से  फायदे होते हैं क्योंकि इनसे हमारी सेहत हमेशा सही रहती है.
बस एक बात का ध्यान रखे की इनकी तासीर ग्राम होती है और गर्मी के दिनों में इन्हे भिगो कर ही खाये नहीं तो पेट में गर्मी कर देंगे वहीँ सर्दियों में आप इन्हे ऐसे ही खा सकते है.

अगर हो सके तो बादाम रोज़ खाया करें क्योंकि  ऐसा करने से आपकी सेहत तो सही रहेगी है साथ ही शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी और आप थकान नहीं महसूस करेंगे.

निचे पढ़ें की बादाम किए हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं

बादाम दिमाग के बहुत ही अच्छे होते हैं और इसे तेज़ बनाते हैं.

बादाम में मिनरल्स, विटामिन, वसा होते हैं और ये आपकी यादाश्त तेज़ रखते हैं, और जो लोग नॉन वेज नहीं कहते है तो बादाम एक बढ़िया विकल्प है.

दिल की बीमारी से बचाये बादाम

जी हाँ दिल के लिया तो बादाम बहुत ही बढ़िया हैं क्योंकि इनमे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको हदयाघात से भी बचते हैं. बस आपको रोज़ कम से कम पांच बादाम खाने हैं.

उच्च रक्तचाप में भी लाभकारी है बादाम

बादाम में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है और इसके साथ सोडियम की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जिससे शरीर के रक्त संचार सही रहता है और शरीर में ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचती है.

हड्डियों को बनाये मजबूत

बादाम में कैल्शियम भी भरपूर होता है जोकि हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है इसलिए रोज़ बादाम खाया करे और अपनी हड्डियों को मजबूत करें.

खासकर 30 साल के बाद तो ये बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि पचने में आसान और हड्डियों की सेहत के लिए नायाब होते हैं छोटे छोटे बादाम.

बादाम बचाये कैंसर जैसी घातक बिमारी से

जी हाँ अगर आपका पाचन सही नहीं रहता है तो धीरे धीरे बीमारिया आपको घेर लेती हैं और बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पाचन क्रिया को डर्रोस्ट रखते हैं जिसे की कैंसर का खतरा काम हो जाता है.

बादाम शक्तिवर्धक होता है

बादाम में में bahut मिनरल होते है जैसे की कॉपर, मैगनीज, राइबोफ्लाविन और प्रोटीन भी की भी अच्छी मात्रा होती है जो आपकी शरीर की बहुत जरूरी है और ऊर्जा प्रदान करते हैं.. अगर आप सुबह दूध के साथ बादाम खाएंगे तो शरीर अच्छी शक्ति मिलती है.

बालों की समस्या ठीक करे

बादाम तेल बालों के बहुत ही लाभकारी है और बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे की असमय सफेद होना, डैंड्रफ और बालों का गिरना. बादाम बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और इन्हे चमकदार और घना बनाता है.

Benefits of eating Almonds, Why to eat Almonds, Health benefits of Almonds, herbalnuskhe.blogspot.com, Almonds are good for hair, skin, digestion, and bright brain.

कोई टिप्पणी नहीं