गुड़ कैसे बचाता है आपको प्रदुषण से ?

प्रदुषण एक ऐसी समस्या है जिससे सब परेशान हैं क्योंकि इससे होने वाली भयानक बीमारिया सबको घेर लेती हैं औरहम इस बारे ज़्यादा कुछ नहीं कर पा रहे है. गुड़  चीज़ है जोकि ना सिर्फ प्रदुषण  बल्कि इसमें और बहुत सारे गुण हैं.

सर्दियों में तो प्रदुषण की परेशानी और भी बढ़ जाती है और इसका प्रकोप जल्दी से बढ़ने लगता है इसकी वजह से ब्रॉन्काइटिस और अस्थमा जैसे बिमारियों से बड़ी ही परेशानी खड़ी हो जाती है.

गुड़ एक ऐसी चीज़ है जिसे प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है क्योंकि गुड़ में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व मजूद हैं जोकि शरीर से टॉक्सिन्स बहार निकाल फेंकते हैं.

बहुसे लोग खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ कहते हियँ जोकि एक अच्छी आदत है क्योंकि गुड़ और तरह की गंदिगी को भी बहार निकाल फेकता है.

गुड़ पाचन प्रक्रिया को भी सही करता है और यही नहीं अस्थमा की रोगिओं के लिए तो ये संजीवनी की तरह है क्योंकि इसमें एंटी एलर्जिक गुण होते हैं.

अगर आप गुड़ में एक चम्मच मक्खन मिला दे और थोड़ी से हल्दी भी मिला ले और दिन में  तीन से चार बार खांएंगे तो शरीर में मौजूद हर तरह के ज़हरीले तत्व बहार निकल जायेंगे और अगर आपको सांस से सम्बंधित समस्या है तो गुड़ में सरसों का तेल मिलकर खाएं ऐसा करने से  बहुत ही ज़्यादा आराम मिलेगा.

क्या आप जानते हैं गुड़ में क्या पौष्टिक तत्व होते हैं?

गुड़ में कॉपर, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम बहुत ही प्रचुर मात्रा में होता है और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो गुड़ का सेवन जरूर करें




कोई टिप्पणी नहीं