डायबिटीज से बचाव के पांच प्राकृतिक तरीके

डायबिटीज या शुगर की बीमारी एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है और हमें कोशिश करनी चाहिए की ये हमे हो न हो और अगर हो जाये तो घबराये नहीं क्योंकि इसको काबू  में करा जा सकता है वह भी कुछ प्राकृतिक तरीकों और चीज़ों इस्तेमाल से।

अगर हम कुछ घरेलु और प्राकृतिक नुस्खे अपनाए तो डायबिटीज पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।

दालचीनी का उपयोग

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जोकि हर घर में पाया जाता है या फिर बहुत ही आसानी से किसी भी किराने की दूकान पर मिल जाएगी। एक अध्यन में ये पाया गया है की दालचीनी शुगर को काबू करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है करती है क्योंकि यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को  कम करती है और शरीर में अतिरिक्त शुगर की मात्रा को भी घटाती है जिसे शुगर के रोगी को बहुत आराम मिलता है।

दालचीनी का उपयोग शुगर के रोगी के लिए बहुत की अच्छा है पर इसमें एक बात का ध्यान  जरूरी है और वह ये है की इसका इस्तेमाल ज़्यादा नहीं करना है नहीं तो लाभ की जगह नुक्सान होने की भी खतरा रहता है।

आप यही सोच रहे होंगे की इसका इस्तेमाल कैसे करना है ? तो चलिए मैं बताता हूँ की इसको कैसे लेना है जिससे आपको शुगर की बीमारी में आराम मिले।

आप दालचीनी को अच्छी तरह से पीस लीजिए और चुटकी भर चाय में उबालकर दिन में एक से दो बार लें।
इस नुस्खे  को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर को भी बता दें अगर आपको पहले से ही शुगर है तो और अगर आपको शुगर नहीं है तो इसके नियमित  सेवन से शुगर जैसी खतरनाक बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं

अंजीर के पत्तों का सेवन

अंजीर के पत्ते न सिर्फ शुगर की बीमारी को ठीक करने में काम आतें हैं बल्कि और भी कई बिमारियों को ठीक करते है जैसे की उच्च रक्तचाप, ब्रोंकाइटिस, जननांग मौसा, लिवर सेरोसिस इत्यादि, पर शुगर की बीमारी को नियंत्रण करने के लिए इसका उपयोग सर्वश्रेष्ट्रा मन गया है.

इसके लिए अंजीर के पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबला लीजिए फिर उसके बाद इस काढ़े को छान लीजिए और ठंडा करके इसका सेवन करें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

आम के पत्ते

आम के पत्ते भी शुगर के उपचार में बहुत सहायक हैं पर ध्यान रहे की आम के पत्तों के साथ साथ आप आम न खाने लगें क्योंकि पका हुआ आम खाना शुगर के मरीजों के लिए बिलकुल वर्जित है।

इस नुस्खे के लिए आप को आम के कुछ ताजे पत्ते एक गिलास पनि में उबल लें और उसके बाद रात भर ठंडा होने के छोड़ दें और सुबह होने पर इसे साफ़ कपडे से चयन लें और खली पेट पी जाएँ ऐसा आपको नियमित तौर पर करना पड़ेगा और ऐसा करने से शुगर की बीमारी में बहुत ही लाभ मिलेगा.

मेथी के बीज

अगर आप मेथी बीज का उपयोग करेंगे तो निस्चय ही आपको लाभ होगा क्योंकि अभी तक इनका उपयोग काफी लाभकारी रहा है क्योंकि इन बीजों में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जोकि शरीर में शुगर की मात्र को काम करते हैं।  इनमे एमिनो एसिड होता है जोकि आपके शरीर में इन्सुलिन बनने वाले अंग को उत्तेजित करता है जिसकी वजह से आपके शरीर में मौजूद शुगर एक ईंधन के रूप में बदल जाती है, इस प्रक्रिया से आपके शरीर को शक्ति तो मिलती ही है बल्कि ऊर्जा भी मिलती है और साथ साथ शुगर भी काम हो जाती है.

करेले का रस

करेले एक ऐसी सब्ज़ी है जोकि सबको कहना चाहिए क्योंकि ये रक्त को साफ़ करता है और कई बिमारियों को आपके पास नहीं फटकने देता है।  हम सब जानते हैं की करेले का स्वाद अच्छा नहीं होता पर इसके फायदे बहुत होते है, अगर आप सुबह करेले का रास निकल कर खाली पेट पिएं  तो बहुत आराम मिलेगा क्योंकि ये आपके लिवर और अग्नाश्य को स्वस्थ रखता है जिसे इन्सुकिं उत्पादन सही ढंग से से होता है और रक्त में शुगर की मात्रा  नहीं बढ़ती है।

अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो कृपया इसे जरूर गूगल प्लस या फेसबुक पर शेयर करें

कोई टिप्पणी नहीं