नौ प्राकृतिक तरीके से बाल काले करें

सफेद बालों की समस्या से काफी लोग परेशां होते हैं क्यूंकि आजकल लोगों के सफ़ेद बाल ज़्यादा उम्र बढ़ने से पहले ही हो जाते हैं और ये एक बड़ी समस्या बनती जा रही है और लोग अपने बालों को काला करने के लिए रंगो और डाई का इस्तमाल करने लगते हैं जिससे और कुछ तो नहीं होता बल्कि बाल और भी ज़्यादा तेजी से सफ़ेद होने लग जातें हैं और वैसे भी जब आप डाई करते हैं तो आसानी से यह पता चल जाता है की अपने अपने बालों के साथ कुछ करा है और बालों की जड़ें भी डाई से कंज़ोर होतीं हैं और बाल ज़्यादा झड़ने लगते है।

तो आइए देखते है की कौनसे घरेलु नुस्खे और उपचार आपकी मदद कर सकतें हैं ताकि आपके बाल दोबारा से काले हो जाएं और आपको किसी डाई या फिर कलर की जरूरत न हो

1. आंवले का इस्तेमाल

आवंला वैसे तो छोटा सा दिखने वाला एक फल है पर इसमें गन बहुत हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी बहुत मात्रा में विटामिन सी होता है और इसके नियमित इस्तेमाल से सफ़ेद बालों की समस्या से भी निजात मिल सकती है . आप आवंले को मेहँदी में मिलाकर अपने बालों में लगाएं या फिर आवंले को बारीक काट कर नारियल तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाएं आपको जरूर लाभ मिलेगा।

2. काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च वैसे तो खाने का स्वाद बढ़ा देती हा पर आपको पता है की ये आपके बालों को काला करने में भी मदद कर सकती है बस आपको इसके दानों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने बाल धोने हैं और अगर आप ये नियमित रूप से लम्बे समय तक करेंगे तो आपके बाल काले होने शुरू हो जायेंगे।

3. काली चाय और कॉफ़ी से करें काले बाल

जी हाँ अगर आप सफ़ेद बालों को काला करने का एक और तरीका जानना चाहते हैं तो आपको सिर्फ इतना करना है की कॉफ़ी या फिर चाय के अर्क से अपने बालों को धोना है ऐसा आप नियमित तरीके से दो दिन में एक बार अवश्य करें।

4. एलोवेरा का इस्तेमाल

आजकल तो लोग एलोवेरा को घर में ही उगाने लगे हैं और इसको बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल भी करते हैं जिससे कई चीज़ों में आपको फायदा होता है पर यहाँ में आपको बता दूँ की अगर आप एलोवेरा को निम्बू में मिलकर अपने बालों में लगते हैं तो आपके बाल फिर दोबारा से काले होने लगते हैं।

5. दही का इस्तेमाल

दही तो एक ऐसी चीज़ है जोकि हर घर में पाई जाती है और शायद ही कोई ऐसा आदमी हो जो की दही के फायदे ना जानता हो, तो में आपको बताता हूँ की अगर आप दही को मेहँदी में मिलाकर लगाने से वह भी हफ्ते में एक बार लगाने से आपके बाल फिर से काले होने लग जाते हैं। 

6. प्याज़ को करें इस्तेमाल बालों को काल करने के लिए

आप प्याज़ का पेस्ट बन लें और उससे कुछ दिनों तक रोज़ नहाने से पहले अपनेबालों में लगा करीब आधा घंटे पहले और बाद में धो लें यकीं मानिये आपके बाल धीरे धीरे काले होने लग जायेंगे।

7. गाय का दूध 

गाय का दूध वैसे तो हर तरीके से लाभकारी है और हम सबको शुरू से ही पता होता है की गायके दूध में कितनी शक्ति होती है पर क्या आप जानते हैं की अगर गाय के दूध को सफ़ेद बालों में लगाने से बाल काले होने लगते हैं और आपको सिर्फ हफ्ते में एक दिन ही अपने बालाएं में गाय का दूध लगाना है।

8. कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता भी एक ऐसा पौधा है जो आजकल लोग अपने घर पर ही गमलों में उगाने लगे हैं क्योंकि इसमें बहुत ही गुण होते हैं और अगर आपको इसका इस्तेमाल बाल काले करने के लिए करना है तो आपको बस नहाने से पहले कड़ी पत्ते को पानी में छोड़ देना है करीब एक घंटे पहले और उसके बाद उस पानी से नहा लेना चाहिए, या फिर आप नारियल के तेल के साथ कड़ी पत्ते को महीन पीस लें और अपने बालों में लगाएं इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

9. देसी घी की मालिश

अगर आप देसी घी से अपने सर की मालिश करेंगे तो आपके बाल कुछ ही दिनों में फिर से प्राकृतिक तरीके से काले होने शुरू हो जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं