किशमिश कैसे करती है वजन घटाने में आपकी मदद?

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशां हैं और चाहते हैं की कम से कम मेहनत करके इसको काबू में करा जाये पर कर नहीं प रहे तो ये पोस्ट आपके लिए ही है जिसमे मेंआपको ये बताऊंगा की कैसे आप आसानी से अपना वजन काम कर सकते हैं वह भी सिर्फ सूखे मेवों के सेवन करने से।

जी हाँ सूखे मेवे खाने से भी वजन काम होता है और सूखे मेवों में भी किशमिश के सेवन से बहुत फायदा होता है
किशमिश के फायदे


वैसे तो किशमिश एक ऐसा मेवा है जिसके गुण हर कोई जानता है पर क्या आप जानते हैं की इसे सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है, अगर आप किशमिश का सेवन नियमित तौर पर करेंगे तो आपका वजन जरूर घटना शुरू हो जायेगा क्योंकि ये आपके शरी को स्वस्थ रखने एक अहम भूमिका अदा करता है, इसमें ऐसे पोषक तत्त्व होते हैं जोकि आपके शरीर में खून बनतें हैं और वायु, पित्त और कफ को भी दूर करते हैं।

किशमिश से मिलती है आपको अतरिक्त ऊर्जा

किशमिश  में मौजूद शुगर आपके शरीर को अतरिक्त ऊर्जा प्रदान करती है जिसे आपका शरीर बड़ी आसानी से पाचा भी लेता है जिसके नतीजे से आपको स्फूर्ति भी मिलती है. किशमिश में ऐसे घुलने वाले फाइबर पदार्थ बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं जोकि बुरे कोलेस्ट्रॉल से मुकाबला करते हैं और उसका विरोध करते हैं। यही नहीं किशमिश पोलीफेनॉल्स एंजाइम को भी दबता है जोकि शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के अवशोषित के ज़िम्मेदार होता है।

किशमिश करता है पाचन क्रिया को ठीक

अगर आप रोजाना किशमिश का सेवन करेंगे तो आपकी पाचन क्रिया धीरे धीरे ठीक होने लगेगी और पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करने लगेगा ऐसा इसलिए होगा क्योंकि किशमिश एक तरह की लैक्सेटिव के रूप में भी काम करती है जोकि पेट में जाकर पानी को अवशेषित करती है जिसकी वजह से कब्ज़ में रहत मिलती है।

किशमिश पाया जाने वाला फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल के रास्ते से विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थों को बहार निकालने में मदद करती है।

किशमिश से हड्डिआं मजबूत होती हैं

ऐसा देखा गया है की मोटे लोगों की हड्डयाँ धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं क्योंकि उनपर शरीर का भारी वजन पड़ता है जिससे वह दुर्बल हो जाती हैं। और अगर आपका वजन पहले से ही कम है तो ऐसे आहार न ले जोकि आपके वजन को और घटाए क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है बल्कि आपको अपने आहार में किशमिश को शामिल करना चाहिए जोकि कलसउम का एक अच्छा स्रोत है।

कोई टिप्पणी नहीं