तुलसी और दूध पीने के फायदे

तुलसी का दूध पीने के क्या फायदे हैं कभी सोचा है आपने जी हाँ इसके बहुत से फायदे हैं

तुलसी का दूध हमे कई बिमारियों से बचाता है और उसके लिए हम सिर्फ चाहिए तीन से चार तुलसी की पत्तियां।

आपको बस इतना करना है की तुलसी तीन से चार पत्तियां दूध में उबलनी हैं और सुबह खली पेट ये दूध पीना है और ऐसा करने से न सिर्फ आप सेहतमंद रहेंगे बल्कि कई रोगों से दूर रहेंगे।

तुलसी का दूध आपको फ्लू से बचाएगा

तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्त्व होते हैं जोकि फ्लू के लक्षणों को नष्ट करने मदद करते हैं और अगर आपको फ्लू हो ही गया है तो ये तुलसी का दूध उसे जल्दी ठीक कर देगा।

टेंशन कम करता है

तुलसी का गर्म दूध पिने से टेंशन और तनाव काम होता है क्योंकि इसे पिने के बाद नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और ये स्ट्रेस हार्मोन्स को भी नियंत्रित करता है, यही नहीं ये आपको एंग्जायटी और डिप्रेशन से भी बचाता है।

ये आपको कैंसर होने से भी बचत है 

दूध में तुलसी डालकर पीने से आपको कैंसर होने की सम्भावना कम हो जाती है क्योंकि तुलसी और दूध दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट तत्त्व पाए जाते हैं और ये दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जोकि आपके इम्यून सिस्टम को काफी मबूत बन देते हैं जिसे की कई तरह के कैंसर को पनपने नहीं देते।

पथरी में है फायदेमंद

ये आपको किडनी स्टोन से भी राहत दिलाता है क्योंकि यूरिक एसिड होता है जोकि किडनी स्टोन को धीरे धीरे ख़त्म कर देता है।

कोल्ड में है फायदेमंद

तुलसी और दूध में दोनों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और आर दोनों को साथ मिलकर लिया जाये तो बात ही क्या इससे इनकी शक्ति एक हो जाती है और आपके सूजे हुए गले, सर्दी, कफ को जल्दी ही ठीक कर देती है।

सिरदर्द को जल्दी ठीक करता है

दूध और तुलसी का मिश्रण सिरदर्द को दूर करने में बहुत मदद करता है अगर आप रोज ये मिश्रण पीएंगे तो धीरे धीरे सरदर्द की समस्या दूर हो जाएगी।




कोई टिप्पणी नहीं