काले होठों को कैसे गुलाबी बनाये?

अगर आपके होठ काले पड़ गए हैं और आपने सारे उपाय कर लिए हैं पर कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ रहा है और अब थक कर इसके बारे में आगे कुछ नहीं करना चाहते हैं तो एक बार नीचे दिए गए घरेलु उपाय भी कर आजमा कर देख लें मैं आशा करता हूँ की आपको इन्हें अपनाने के बाद ज़रूर लाभ होगा और आपके होठ फिर दोबारा से नरम और गुलाबी हो जायेंगे. नीचे दिए गए तरीके बिलकुल प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है तो इन्हें अपनाने से कोई नुक्सान नहीं होगा बल्कि आपको फायदा ही होगा तो आइये देखते हैं की ये किया उपाय हैं और इनसे कितना लाभ मिलेगा आपको।

वैसे तो लोग ना जाने क्या क्या चीज़े इस्तेमाल करते हैं अपने होठों को नरम और मुलायम बनाने के लिए जैसे की लिपस्टिक, लिप बाम, माश्‍चराइजर पर इनका आपके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है क्योंकि ये तरीके आपको लम्बे समय तक खूबसूरत नहीं बन पाएंगे बल्कि कुछ समय बाद इनका उल्टा प्रभाव पड़ने लगता है।

कोको बटर

अपने होठों का कालापन दूर करने के लिए आप कोको बटर के इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच कोको बटर लेना है और इसमें आधा चम्मच शहद का वैक्स मिला लीजिए फिर इसके बाद एक बर्तन में पानी उबालिये और उसमे ये व दाल दीजिये जिससे ये वैक्स पिघल जायेगा और फिर इसमें कोको बटर मिलाकर ठंडा कर ले और जब ये ठंडा हो जाये ताऊ ब्रश से इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाए, ऐसा करने से आपके होठ मुलायम हो जायेंगे और उनका कालापन भी काम हो जायेगा।

दूध की मलाई का उपयोग

अगर आपके होठ रूखे और खुरदुरे हो गए हैं तो आप दूध की मलाई का उपयोग कर सकते हैं बस आपको इतना करना है की एक चुटकी हल्दी को थोड़ी सी मलाई में मिलाना है और रोज़ एक बार धीरे धीरे अपने होठों पर मालिश करनी है फिर इसका कमाल देखिये की कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे।

गुलाब का इस्तेमाल

होठों के कालेपन को दूर करने का एक और घरेलु उपचार है और वह बड़ा ही आसान है जिसे सब ही बड़े आराम से कर सकते हैं और वह ये है की बस आपको गुलाब की पंखडियाँ पीसने के बाद उसमे थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलनी है और फिर इस घोल को रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाना है और सुबह उठकर धो लें ऐसा करने से बस कुछ ही दिनों में आपके होठ गुलाबी और नरम हो जायेंगे।

नींबू

इस उपाय को करने के लिए आपको नींबू को सुबह शाम अपने होठों पर धीरे धीरे रगड़ना है और बस थोड़े ही दिन में फर्क देखिये।

 केसर


होठों के कालेपन को दूर करने के केसर का इस्तेमाल भी बहुत अच्छा है इसके लिए आपको कच्चे दूध में केसर पीसकर अपने होठों पर रगड़ना है।

शहद

शहद का इस्तेमाल कारण से आपके होठ बहुत ही जल्दी गुलाबी और नरम हो जायेंगे इसके लिए आपको थोड़ा सा शहद ऊँगली पर लगाकर अपने होठों का मसाज करना है और अगर हो सके तो थोड़ा सा सुहागा मिला लेने से इसका असर जल्दी ही दिखने लगेगा।

ओलिव आयल करे रूखे होठ सही


अगर आपके होठ ज़्यादा फट  गए हैं तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको वेसिलीन मिलनी चाहिए और दिन में दो से चार बार लगाकर कुछ देर के छोड़ देना चाहिए ऐसा करने से चार से पांच दिनों में ही आपको फर्क दिख जायेगा।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो जरूर शेयर करें