अस्थमा को ठीक करने के देसी उपाय



शहद

शहद भी एक अचूक दवाई है अस्थमा के मरीजों के लिए क्योंकि ये पूरी तरह से प्राक्रतिक है और इससे कोई नुक्सान भी नहीं होता है। बस आपको इतना करना है की इसको एक जग में नाक के निचे रखना है और सांस अंदर की तरफ खीचनी है ऐसा करने से अस्थमा के मरीजों को बहुत आराम मिलेगा और धीरे धीरे इस रोग से छुटकारा मिलने लगेगा।
 
पुदीना खाने के फायदे

वैसे तो हर घर में ही पुदीना माँ किसी न किसी तरीके से इस्तेमाल में लाया जाता है पर इन फायदों को जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करने लगेंगे और अपने स्वस्थ्य को और भी अच्छा रख सकेंगे।

पुदीना एक बहुत ही अच्छी दवा की तरह काम करता है जब आपको खांसी जुखाम, बुखार, पाचन में दिक्कत, पेट दर्द, भूख न लगने जैसी बीमारियाँ हो।

पेट दर्द

पुदीना पेट दर्द में बहुत ही आराम देता है बस आपको करना ये है की 3 ग्राम पुदीने के रस को निकाल कर उसमे थोडा सा जीरा, हींग,काली मिर्च और थोडा सा नमक मिलाकरपीना अच्छा होता है।

दूसरा तरीका है की आप दो चम्मच पुदीने का पाउडर ले और उसमे एक चम्मच मिश्री या फिर चीनी मिलकर खाएं।

तीसरा तरीका है की एक चम्मच पुदीने के पाउडर में अदरक का रस निकालकर उसमे एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर खाएं।

ऊपर गए तीन उपायों में से कोई भी उपाय आप अपना सकते हैं और इनसे आपके पेट दर्द में जरूर आराम मिलेगा।

पाचन क्रिया को करे दुरुस्त

अगर आपको अपच की शिकायत है और खाना सही हंग से नहीं पचता है तो परेशान न हों बल्कि पुदीने को अपनाये और खाना ढंग से पचाए।

आप पुदीने के रस को निकालकर उसमे नीबू और थोडा सा शहद मिलाएं पर ध्यान रहे की शहद और पुदीने के रस की मात्रा सामान होनी चाहिए इसके बाद इसको पानी में मिलाकर पियें आपको पेट दर्द में जरूर आराम मिलेगा और इसे आप दस्त होने पर भी ले सकते हैं।

अगर आपको भूख कम लगती है तो भी आप पुदीने को ले सकते हैं

इसके लिए आपको हरा धनिया लेना होगा फिर उसमे काली मिर्च, अंगूर या फिर अनार की चटनी बनाकर खाने से आपकी पाचन क्रिया ठीक हो जाएगी।

अगर बदहजमी की शिकायत है तो 4 से 6 मुनक्का के साथ 10 पत्ते पुदीने के चबाने से बदहजमी गायब हो जाएगी।

एसिडिटी में दे आराम

एसिडिटी होने पर आप 4 चमच पुदीने के रस में 1 चम्मच नीबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पियें या फिर हो सके तो सुबह खली पेट 1 गिलास पानी में 2 चमच पुदीने का रस और 2 चम्मच शहद लेने से एसिडिटी में बहुत आराम मिलेगा।

बुखार के लिए बहुत अच्छी दवा है पुदीना

बुखार होने पर आप अध कप पानी में 1 चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच पुदीना का रस लें फिर उसमे चुटकी भर काला नमक मिलाकर पियें।

दूसरा उपाय ये है की आप 8 से 10 पुदीने की पत्तीयों को पाणि में अच्छी तरह उबाल लें और उसमे थोड़ी से चीनी भी दाल दें और गर्म गर्म चाय की तरह पियें।

तीसरा उपाय ये है की आप अदरक और पुदीने का रस निकालकर काढ़ा बना लें और गर्म गर्म पियें इससे हर तरह का भुखर उतर जाता है।

अगर पुदीने और तुलसी के पत्तों के रस को पिया जाये तो भी बुखार उतरने लगता है।

खांसी जुखाम करे ठीक

पुदीना, काली मिर्च, बड़ी इलायची, नमक और थोडा सा गुड मिलकर इन सबका काढ़ा बना लें उर पिए इससे खांसी जुखाम में बड़ा ही आराम मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं