आपके चेहरे के बालों को हटाने के लिए प्रभावी तरीके

आपके चेहरे के बालों को हटाने के लिए प्रभावी तरीके

बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण इन्सुलेटर हैं और इसलिए हमारी त्वचा को बाहरी कारकों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जैसे जलवायु परिवर्तन और जीवाणु। लेकिन हमारे शरीर के दृश्य क्षेत्रों पर बाल विकास हमारे आत्मविश्वास को कम करता है और हमारे चेहरे की सुंदरता को खराब करता है। त्वचाविदों के अनुसार, शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण अनचाहे चेहरे वाले बाल बढ़ते हैं। कुछ ने चेहरे पर अनचाहे बालों के विकास के लिए और हमारे शरीर के अन्य दृश्यमान भागों के कारणों में से एक के रूप में पोषक तत्व की कमी भी कहा है।

कई आसानी से उपलब्ध पदार्थ हैं जो धीरे-धीरे हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बाल विकास को कम कर सकते हैं। बालों को हटाने की क्रीम और रसायनों की लागत दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, लेकिन इन घरों के उपचार में लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है, लेकिन आप अपने चेहरे पर भयानक बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

1. मसूर फेस पैक

लाल दाल का चिकनी पेस्ट बनाने के साथ दाल का फेस पैक तैयार किया जा सकता है। जिन हिस्सों में अनचाहे बालों का विकास होता है, उन पर विपरीत दिशा में लगने से आपके चेहरे पर घर्षण पैदा होता है और धीरे-धीरे उन बालों को हटा देता है।

2. नींबू का रस और हनी उपचार

शहद और नींबू का रस का एक लेप आपकी त्वचा से चिपक जाता है और आपकी त्वचा से धीरे से बाल विकास को कम करने में मदद करता है। शहद में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण हैं और त्वचा चिकनी और नरम बनाने में मदद करते हैं। दूसरी ओर, नींबू का रस, आपकी त्वचा को साफ करता है और आपकी त्वचा को कसने में भी मदद करता है। यह आपके चेहरे और अन्य शरीर के अंगों पर भी बाल हल्का करता है।

3. प्याज और तुलसी

एक घटक जो आपके रसोई के सामान में हमेशा होता है, प्याज़ और तुलसी की पत्तियों के साथ मिश्रित को चेहरे के बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने में आश्चर्यजनक रूप से से काम करता है।

4. हल्दी

हल्दी अपने विरोधी बैक्टीरिया और विरोधी सेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन, हल्दी आपके चेहरे पर बाल विकास को रोकने में भी सहायक है। यह विशेष रूप से आपके शरीर के दृश्यमान भागों पर मोटी और घने बाल निकालने में अच्छी तरह से काम करता है।

5. कच्चा पपीता

कच्चे पपीता में “पापीन” नामक एक एंजाइम होता है जो बालों को तोड़कर बाल के विकास को रोकने में मदद करता है जिससे बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं। यह उपाय आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में उपयोगी है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और निकालने के काम करता है।