आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के कुछ आसान और नेचुरल तरीके

क्या आप घर पर सर्दी पकड़ने या सप्ताहांत में एक बारिश के बाद एक पेट संक्रमण संक्रमित से पीड़ित होने वाले पहले व्यक्ति हैं? यदि आप पेट की बीमारी से ग्रसित रहते हैं या फ्लू के साथ फजी महसूस कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप बदलते मौसम की स्थिति और आपकी खराब खाने की आदतें ही इसका कारण हैं और बैक-टू-पीट बीमारियों के इस दुष्चक्र से निपटने का सबसे अच्छा तरीका आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करना है।

आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मौसमी बीमारियों से आपके शरीर को ढालने के कुछ सरल उपाय यहां दिए गए हैं:

पर्याप्त नींद: हाइपोथैलेमस के रूप में जाने वाले आपके दिमाग का एक हिस्सा पूरे दिन में नींद और जागने की अवधि को नियंत्रित करता है। स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है।

तनाव से बचें: चुनौतियों का सामना करना अच्छा है, लेकिन अगर वे आप पर तनाव का असर नहीं छोड़ते हैं अपनी सीमाओं को निर्धारित करें कि आप दैनिक आधार पर कितना खुद से काम ले सकते हैं।
हाइड्रेटेड रहें: पाचन को आसान बनाने और सिस्टम को साफ करने

जैसे पेय जल के शारीरिक लाभ के अलावा, पानी आपके मनोदशा को भी बढ़ा सकता है यह निराशा और नींद विकारों को ठीक करने में मदद करता है।

धूम्रपान से बचें: धूम्रपान कैंसर का एक प्रमुख कारण है क्योंकि सिगरेट का धुंआ कार्सिनोजेन्स (कैंसर-कारण पदार्थ) से भरा है। अध्ययन बताता है कि सिगरेट 13 प्रकार के कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। यह कई आम पाचन विकारों जैसे कि गैस से संबंधित समस्याएँ वृद्धि हुई अम्लता, आंतों की ऐंठन, डायरिया आदि का कारण है।
एक संतुलित आहार: हमारे शरीर को निर्धारित करने में जो भोजन हम उपभोग करते हैं वह एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक स्वस्थ और भारी नाश्ता खाना आपके के लिए लागकारी होता है। अमरीकी जर्नल ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में, जिन स्वयंसेवकों को नाश्ते में कुल कैलोरी का 22% से 55% मिला है उन्हें चार साल में औसतन 1.7 पाउंड का अतिरिक्त वजन ही प्राप्त हुआ।

सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर: अन्य विटामिन की तरह, आपके अंदर विटामिन डी पाने के लिए आपको वास्तव में भोजन की ज़रूरत नहीं है, यह सूर्य के प्रकाश से पाया जा सकता है। विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों और ताकत का नुकसान हो सकता है, कम प्रतिरक्षा स्तर, उच्च रक्तचाप और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

चीनी मुक्तः चीनी का काम प्रयोग करने से मोटापा और संबंधित विकारों को खत्म किया जा सकता है।

प्राकृतिक बूस्टर: दालचीनी, अजवायन की पत्ती और नींबू आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उचित रखने में मदद करेगा। दही आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है प्रोबायोटिक पेय है।

हँसना: अनुसंधान बताता है कि हँसी एन्डोथिलियम पर काम करता है, जो रक्त वाहिकाओं के अंदरूनी परत है, जिससे उन्हें आराम और विस्तारित किया जा सकता है। इससे रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जो हृदय और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है।