नीदं की समस्या का समाधान कैसे करें

नीदं की समस्या का समाधान कैसे करें
आजकल नींद ना आना या कम आना भी एक तरह की मुश्किल बात हो गयी है, क्योंकि हम सब की जीवनशैली भागदौड़ भरी हो गयी है जिसे पूरी तरह स्वस्थ रहना अपने आप में बहुत बड़ी बात हो गयी, और नींद जोकि एक आम बात होनी चाहिए वह भी मुश्किल चीज़ हो गयी है, शरीर थकने के बाद भी अगर पूरी नींद नहीं आती या फिर अच्छीं नींद नहीं आती तो पूरा दिन ख़राब और बुझा बुझा से जाता है.
रात को सोते सोते ही बारह एक तो आराम से बज जाते हैं जिसकी वजह से सुबह जल्दी नहीं उठ पाते और अगले दिन फिर से रात को लेट सोते हैं या फिर बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती है
मेट्रो सिटीज में नींद की बीमारी एक आम बात है क्योंकि घर के साथ साथ ऑफिस में भी जाना और कुछ नहीं तो फालतू का पड़ोसियों से कॉम्पीटीशन आपको हमेशा ज़्यादा से ज़्यादा कामने की होड़ में शामिल कर देता है जिसकी वजह से रिलैक्स होने का टाइम ही नहीं मिलता है और आप हमेश अबस्य रहने लगते हैं और पता भी नहीं चलता की काब आप तनाव में रहने लगे हैं. परिवार की ज़िम्मेदारियों को निभाते निभाते अपने बारे में टाइम ही नहीं निकाल पाते हैं.
कुछ लोग सोचते हैं की पांच घंटे से थोड़ा कम सोने से भी सेहत सही रहती है पर ये बहुत ही खतरनाक है और बहुत से गंभीर बिमारियों को न्योता देता है. काम नींद लेने से दिल की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है और सिर्फ यही नहीं मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसे कहतरनाक बिमारियों भी शरीर को घेरने लगती हैं.
अच्छी और पर्याप्त नींद लेने के लिए व्यायाम करें ताकि शरीर को नेचुरल तरीके से आराम की जरूरत पड़े और अच्छी नींद आ सके.
अच्छी नींद के लिए कुछ उपाय करें?
  1. रात को सोने से पहले सारे लाइट्स बंद कर दें
  2. सोने से दो घंटे पहले टीवी और मोबाइल न देखे
  3. बिस्तर को आरामदायक बनाये
  4. सोने का कमरा साफ़ और स्वच्छ होना चाहिए
  5. रात को सोने से पहले हल्का गरम दूध पिए
  6. रिलैक्स होने के लिए तेल मालिश करें
  7. रात को सोने से पहले चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक के सेवन त्याग दें
  8. एक समय पर सोये और सुबह उठें
  9. शराब न पियें



कोई टिप्पणी नहीं