स्‍प्राउट्स के स्वाथ्य लाभ

स्‍प्राउट्स या अंकुरित अनाज सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं,  इनमे सबसे ज़्यादा प्रोटीन पाया जाता है. दाल, गेहूं, चना, मूंगफली, फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है।

स्प्राउट्स बनाने का सही तरीका 

किसी भी अनाज को छः से आठ घंटे  तक पानी में भिगो कर रखने से अनाज अंकुरित हो जाता है फिट इसके पानी पूरी तरह से निचोड़ लें और इन्हे कच्चा या फिर फ्राई करके खा सकते हैं।

स्प्राउट्स में स्टार्च कम होता है जिसकी वजह से मोटापा नहीं बढ़ता है और ये शरीर को काफी मात्रा में ताकत देता है और शारीरिक कमज़ोरी दूर करता है।

स्प्राउट्स लगभग सारे विटमैन्स पाए जाते हैं जैसे की विटामिन ए, बी, सी, ई, के और भी कई तरह के विटामिन्स के साथ एमिनो एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आप बादाम के स्प्राउट्स भी बना सकते हैं और गर्मिओं में भीगे हुए बादाम ही खाने चहिये और हो सके तो भीगने के बाद उन्हें छील कर खाएं क्योंकि ऐसा करने से ये ज़्यादा अच्छे तरीके से आपके शरीर को प्रोटीन और ओमेगा फैटी एसिड प्रदान कर पाएंगे।

स्‍प्राउट में भारी मात्रा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट पोषक तत्‍व होते है जो शरीर को अच्छी तरह से काम करने मं बहुत मदद करते हैं क्योंकि स्प्राउट्स के ज़हरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है।

1. स्प्राउट्स में प्रोटीन

प्रोटीन से शरीर में फ़ालतू चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है, मसल्स बनाने के लिए  प्रोटीन बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है और स्प्राउट्स में प्रोटीन बहुत ही ज़्यादा मात्रा में होती हैं और यहीं नहीं स्प्राउट्स के प्रोटीन से इम्युनिटी भी बढ़ती है जिससे छोटी मोती बीमारियां  रहती हैं।






2. स्प्राउट्स में मौजूद होते है विटामिन्स

स्प्राउट्स में मौजूद होते है काफी विटामिन्स जैसे की बी - कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन ए, सी और इ, विटामिन्स शरीर के बहुत ही लाभदायक होते हैं।

3. प्रचुर मात्रा में फाइबर 

स्‍प्राउट की एक ख़ास बात ये है की इनमे अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जोकि पाचन क्रिया को तो अच्छा करता ही है बल्कि जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनका मोटापा काम करने में बहुत मदद होती है, इतना ही नहीं हमारे शरीर के ज़हरीले तत्त्व भी फाइबर खाने से बाहर निकल जाते हैं।

4. एमिनो एसिड का स्रोत्र है स्प्राउट्स

अगर हमारे शरीर का मेटाबोलिस्म सही है तो खाना सही तरह से पचेगा और शरीर को भरपूर ऊर्जा और शक्ति मिलेगी और अच्छे मेटाबोलिज्म के लिए एमिनो ऐसीबहुत ही अच्छा सहायक होता है, इसलिए एमिनो एसिड एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ है स्वस्थ शरीर के लिए. स्प्राउट्स में एमिनो एसिड बहुअछि मात्रा में होता है तो हमे स्प्राउट्स अपने रूटीन में शामिल कर लेने चाहिए।

5. स्प्राउट्स में होते हैं बहुत सारे मिनरल्स

मिनरल्स हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं क्योंकि इनसे शरीर मजबूत बनता है और पाचन प्रक्रिया सही रहती है, स्प्राउट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए स्प्राउट्स सेहत के लियए बहुत अच्छे हैं।





Photo by Rachael Gorjestani on Unsplash

कोई टिप्पणी नहीं