इम्युनिटी बढ़ाने के आसान उपाय


इम्युनिटी कम होने से आदमी छोटी से छोटी बिमारियों से परेशान रहता है और खर्चा तो होता ही है साथ समय और शरीर का नुक्सान भी बोहोत होता है, हम चाहें तो आसान तरीके से अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और हमेशा स्वस्थ और खुश रह सकते है।
डॉक्टर के पास तो कोई नहीं जाना चाहता खासकर छोटी छोटी बिमारियों के कारण जैसे की खांसी, जुकाम, सिरदर्द, पेट में दर्द. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर की इम्युनिटी बहुत हो कमज़ोर हालत में होती है और जैसे ही मौसम बदलता है या साथ वाले को को खांसी जुखाम हो जाता है तो आपको भी हो जाता है।
सिर्फ बदलता मौसम ही नहीं बल्कि आजकल के खाने और लाइफस्टाइल की वजह से भी इम्युनिटी सिस्टम कमज़ोर हो जाता है तो हो सके तो अपना खान पान तो ठीक करे ही बल्कि व्यायाम भी करें और अगर आपको व्यायाम के लिए ज़्यादा समय न मिल पाता हो तो कुछ ऐसा करें जिससे आप शारीरिक इस्तेमाल बढ़ जाये जैसे की लिफ्ट की जगह सीढ़ी के इस्तेमाल कर सकते हैं, कार या बाइक की जगह मेट्रो से जाना शुरू कर सकते हैं ताकि वहां पर सीधी चढ़ उतर सके, आसपास की मार्किट से सामान पैदल ही ले आयें।
इम्यून सिस्टम क्या होता है?
इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को कीटाणुओं से बचाता है और शरीर स्वस्थ रखता है पर जब इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है तो शरीर में कीटाणुओं और विषाणुओं का हमला हो जाता है और शरीर बिमारियों से नहीं लड़ पता है तो एक बात तो साफ़ है की स्वस्थ और तंदरूस्त रहें के लिए हमारा इम्यून सिस्टम बिलकुल सही होना चाहिए।
तो इम्यून सिस्टम को कैसे फिट रखें?
इम्यून सिस्टम को सही रखना बड़ा ही आसान है बस आपको निचे दिए गए अपनाने हैं। 
स्ट्रेस न लें और पूरी नींद लें
आजकल काम की वजह से और भागदौड़ की वजह से शरीर को पूरा आराम नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से सबसे पहले हमारी नींद पर ही फर्क पड़ता है और हम कम सोते हैं ताकि बाकि के ज़्यादा से ज़्यादा काम कर सकें या फिर उन्हें ज़्यादा समय देते हैं. आगे बढ़ने की सोच के साथ ज़्यादा काम करना और उसके बारे में सोच सोच कर तनाव में रहना भी इम्यून सिस्टम को कमज़ोर कर देता है. आज से आप एक लक्ष्य बनाएं की रात को जल्दी सो जाएँ और सात से आठ घंटे के भरपूर नींद लें ऐसा करने से आपकी नींद जल्दी खुल जाएगी और आपके सारे काम समय पर पूरे हो जायेंगे और साथ ही सेहत भी अच्छी हो जाएगी। 
स्मोकिंग बिलकुल छोड़ दें
आजकल स्मोकिंग एक तरह का स्टेटस सिंबल बन गया है और सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी स्मोकिंग करने लगी हैं जोकि सेहत के लिए बहुत की घातक है, कैंसर जैसे बिमारियों से भी लोग नहीं घबराते बल्कि बच्चे होने में भी परेशानी बढ़ जाती है। 


शराब से रहें दूर
शराब पीने से भी सेहत खराब होती है पर ये आजकल एक आम बात सी हो गयी और जो शराब नहीं पीता है लोग उसका मजाक बनाते हैं पर ये सही नहीं है क्योंकि ये लिवर के बहुत ही ज्यादा घातक है तो अगर आप एक स्वस्थ ज़िन्दगी चाहते है तो शराब त्याग दें। 
हरी सब्ज़ियां और खूब पानी पियें
हमारा शरीर सत्तर प्रतिशत पानी से बना है और ज़हरीले तत्त्व को पानी सबसे जल्दी बहार निकलता है तो पर्याप्त मात्रा में रोज़ पानी पियें. हरी सब्ज़ियों में खनिज, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो श्री को ताकत प्रदान करते हैं और इम्यून सिस्टम अच्छा रखने में बहुत जरूरी हैं। 
विटामिन डी
विटामिन डी एक ऐसा जरूरी विटामिन है जोकि बाकी विटामिन और प्रोटीन को शरीर में जब्ज़ करने में बहुत मदद करता है और ये तो बिना कुछ खर्च करे ही ले सकते हैं बस आपको कुछ देर धुप में रहना है क्योंकि धुप से ही हमारे शरीर में विटामिन डी बन जाता है और ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। 
ड्राईफ्रूट्स से बढ़ाएं इम्युनिटी
ड्राईफ्रूट्स में विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर काफी अधिक मात्रा मेंइन होते हैं और ये मोटा नहीं बनाते बल्कि शरीर को बहुत ही ज़्यादा मजबूत बनाते हैं जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। 


कोई टिप्पणी नहीं