हरी मिर्च खाने के पांच फायदे

हरी मिर्च खाने के फायदे

हरी मिर्च एक ऐसी चीज़ है जोकि सब्ज़ी को स्वादिष्ट बना देती है और ज़ायका बढ़ा देती है पर क्या आपको पता है की हरी मिर्च सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढाती है बल्कि ये आपके स्वस्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी है.

हरी मिर्च त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है और इसके नियमित सेवन से त्वचा में निखार आता है और त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है.

हरी मिर्च खाने को पचाने में बहुत मदद करती है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है, खाना कहते वक़्त हरी मिर्च मुँह में लार बनती है जोकि खाने को पचाने में बहुत ही ज़्यादा मदद करती है.


मोटापा घटाती है हरी मिर्च

हरी मिर्च मोटापा घटाने में भी काफी मदद करती है, तो अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन करना शुरू कर दे. हरी मिर्च शरीर की फलती चर्बी घटाने में मदद करती है क्योंकि इससे खाने से शरीर की पाचन क्रिया बहुत अच्छी हो जाती है जिससे खाना पूरी तरह से पांच जाता है और शरीर को भी पूरा पोषण मिलता है जिसे की हमे और खाने की इच्छा नहीं होती है.

हरी मिर्च न सिर्फ आपके शरीर की फालतू चर्बी घटाती है बल्कि ये शुगर की बिमारी को भी ठीक कर देती है तो अगर आप शुगर से परेशान हैं तो अपने खाने में हरी मिर्च इस्तेमाल करना शुरू कर दें.


हरी मिर्च इम्युनिटी बढाती है

हरी मिर्च खाने से इम्युनिटी भी बहुत अच्छी हो जाती है जिससे बीमारियां नहीं होती है.

कैंसर को रखती है दूर एक छोटी सी हरी मिर्च

हरी मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जोकि कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी को दूर रखता है बल्कि इसके रोज़ सेवन से प्रोस्टेट कैंसर को भी दूर रखता है.


ब्लड कोलेस्ट्रॉल को रखती है दूर एक हरी मिर्च

हरी मिर्च ब्लड कोलेस्ट्रॉल को भी नियमित करता है जोकि आपके दिल के लिए बहुत ही अच्छा है. हरी मिर्च आपको दिल के दौरे से तो बचता ही है बल्कि ब्लड क्लॉट भी नहीं होने देता.


खांसी झुकाम में खाएं हरी मिर्च 

खांसी झुकाम में हरी मिर्च खान बहुत ही अच्छा मन गया है क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जोकि इम्युनिटी बढाता है और मलग़म को भी जल्दी से ठीक कर देता है.


शरीर के तापमान को रखे कम

हरी मिर्च कहने से शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करती है और इसे नार्मल तापमान पर ले आती है.

कोई टिप्पणी नहीं