जीरे के अनेक फायदे




ज़ीरा तो हर रसोई में मिलता है और ज़्यादातर लोग इस खान पसंद भी करते  है फिर चाहे वह छाछ में डालकर पीना हो या फिर किसी भी सब्ज़ी में छोंक लगाने के लिए इसका इस्तेमाल हो ये बहुत ही जरूरी चीज़ है।

आईये पढ़ते हाँ की इसके क्या गन हैं और ये  किन बीमारिया से आपको बचाता है क्योंकि एक आयुर्वेदिक दावा भी है चन सम्भदित समस्या को तो बहुत ही अछि तरह से दूर कर देता है।

बवासीर में आराम देता है

इसके लिए आपको ज़ीरे को छाछ में पिसी हुई हींग और सेंडेनमक के साथ लेना हेयर ऐसा करने से बवासीर के रोगियों की आराम मिलता है और अगर ज़ीरे को पानी मिलाकर मस्सों पर लगाया जाये तो जल्दी ही आराम मिलता है।

रुका हुआ यूरिन खोल देता है

बस आपको करना ये है की कला नमक करीब एक ग्राम और अजवायन का चूर्ण वो भी एक ग्राम और पांच ग्राम चीनी को एक साथ लेकर निम्बू का रास मिलाना है दिन में दो से तीन बार लेना ऐसा करने से रुका हुआ यूरिन  खुल जायेगा और मरीज़ को प्राकृतिक तरीके से आराम भी मिलेगा.
हिस्टीरिया के रोगियों के लिए लाभदायक।

जो मरीज़ हिस्टीरिया से परेशान हैं उनके लिए तो ये रामबाण है बस उनको गुनगुने पानी में निम्बू, नमक, भुनी हुए हींग, पुदीना और ज़ीरा मिलकर पीना है ऐसा करने से दो से तीन महीने में रोगी ठीक हो जाता है।


पेट रोगों में आराम देता है ज़ीरा

पेट से जुड़े रोगों में आरा के लिए आपको ज़ीरे का चूर्ण, पिसी हुई हींग और सेंधा नमक चुटकी भर मिलाकर लेने से आराम मिलता है और अगर ज़ीरे को सौंफ के साथ लिए जाये तो ये पेट की जलन और हाजमे को ठीक कर देता है।

उलटी रोकता है ज़ीरा

इसके लिए आधा निम्बू लें और एक गिलास पाने और थोड़ा सा पिसा हुआ ज़ीरा और दो छोटी इलायची पीसकर मिलाकर रखा लें और हर दो घंटे में पियें ऐसा करने से उलटी बंद हो जाएँगी।

कोई टिप्पणी नहीं