कब्ज़ ठीक करने के देसी उपाय

कब्ज क्यों होती है?

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने खानपान पर ज्य्क्दा ध्यान नहीं दे पाते और इसकी वजह से ही कई तरह की बीमारियाँ होती रहती हैं जैसे की पेट गैस और कब्ज़।

जब किसी को कब्ज़ हो जाती है तो धीरे धीरे और बीमारियाँ भी अपनी जड़ जमाने लगती हैं इसिलिए जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी कब्ज़ और गैस का इलाज़ करना शुरू कर देना चाहिए।

अनियमित दिनचर्या भी एक बड़ा कारण है जो कब्ज़ जैसी बिमारियों को जन्म देती है। कब्ज़ में रोगी का पेट फूल जाता है क्योंकि लोग कहीं भी कुछ भी खा लेते हैं और उसके बाद ज्यादातर बैठे रहते हैं जिससे गैस बनती है या फिर खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं।

पहले तो ये बीमारी बड़ी उम्र के लोगो में देखी जाती थी पर अब तो ये सब उम्र के लोगों में पाई जाने लगी है क्योकि अब लोग जंक फ़ूड भी खाने लगे हैं और शरीर से ज्यादा दिमाग का काम हो गया है तो शरीर भी खाने को ढंग से नहीं पचाता है और पाचन सम्भंदित बीमारियाँ होने लगती हैं।

मुनक्का

मुनक्का कब्ज़ को ख़त्म करने में बहुत लाभकारी है क्योंकि ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं जिनसे की कब्ज़ की बिमारी धीरे धीरे ख़त्म होने लग जाती है. आपको बस इतना करना है की रोज़ सिक्स से सेवन मुनक्का रात को सोने से पहले खाने चाहिए और जब सुबह उठें तो खली पेट चार से पञ्च दाने काजू के खाएं और साथ ही मुनक्का के भी चार से पांच दाने लें।

शहद

शहद तो एक ऐसी दावा है जोकि बहुत साड़ी बिमारियों के ठीक कर देता हैं और कब्ज़ में भी रमबाण की तरह काम करता है आप इसे सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच डालकर पिए और थोड़े ही दिनों में आप देखेंगे की आपकी कब्ज़ की समस्या ठीक होने लगी है।

त्रिफला
त्रिफला भी एक बढ़िया और घरेलु उपचार है कब्ज़ के लिए  क्योंकि ये बनता है तीन फलों से जो हैं आंवला, हरड़ और बहेड़ा जोकि समान मात्रा में मिलकर त्रिफला बनातें हैं, आपको रात को बीस ग्राम त्रिफला एक लीटर पानी में मिलकर रात को रखना है और सुबह उठकर इस पानी को छानकर उस पानी को पीना है।
इसको लेने का एक और तरीका है और वह ये है की आप त्रिफला के एक चम्मच चूर्ण को दूध या फिर गर्म पान में मिलाकर पी सकते हैं।
अजवायन
अजवायन तो काकब्ज़ पर बड़ी ही जल्दी असर करती है इसके लिए आपको दस ग्राम अजवायन, दस ग्राम सेंधा नमक और दस ग्राम त्रिफला लेकर कूट लेना है जिससे इसका एक चूर्ण बन जायेगा और रोजाना तीन से पांच ग्राम गुनगुने पानी के साथ लें ऐसा करने से ओरानी कब्ज़ भी ठीक हो जाएगी।
इसबगोल
इसबगोल की भूसी भी कब्ज़ को ठीक कर देती है और अगर ये रोज़ ली जाये तो कब्ज़ की समस्या को जड़ से ख़त्म कर देती है आप इसे दूध के साथ या फिर पानी के साथ भी ले सकते है पर ध्यान रहें ऐसा आपको रात को सोने से पहले करना है।

कोई टिप्पणी नहीं