इन फलों के छिलकों से दूर करें सांवलापन

आप सभी फल खाकर उसके छिलकों को अपने घर के कूड़ेदान में डाल देते होंगे पर आज आप हमारी खबर पढ़ने के बाद इसे प्रयोग करेंगे. जी हां, आज हम बात कर रहे हैं आरकी त्वचा के सांवलेपन की जो इन छिलकों के जरिए दूर होगा. अक्सर हम इन छिलकों को बना काम के समझकर फेंक देते हैं. जबकि यह हमारी त्वचा को कई करह की परेशानियों से दूर कर सकता है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इन छिलकों में कई पोष्टिक तत्व पाए जातें हैं जो हमारी स्किन को बहुत फायदा पंहुचाते हैं. आपको बता दें कि इन छलकों के प्रयोग करने से न केवल आपके सौंदर्य में निखार आता है बल्कि आप कई रोगों से भी बचते हैं. आगे जानिए इन फलों के छिलकों से होगा आपको फायदा..

संतरे के छिलके

संतरे के अंदर विटामिन-सी कि भरपुर मात्रा पाई जाती है. जो कि हमारी स्किन के लिए बेटर माना जाता है. जिन लोगों को संतरा खाना पसंद है वह इसके छिलकों का प्रयोग करने से भी नहीं कतराएंगे. आप संतरे के कुछ छिलके लें और इनकता पेस्ट तैयार किजिए. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. इससे आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स और मुहांसे दूल होंगे..

तरबूज के छिलके

गर्मियों में तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और हमारे लिए काफी लाभदायक होता है. अगर आप दाद, एक्जिमा से परेशान हैं तो तरबूज के छिलके लें और इसका पेस्ट तैयार कर लगाएं. आपको बता दें कि साथ ये आपकी त्वचा को खाया ग्लो भी देता है.

केले के छिलके

केले में विटामिन बी- 6, बी- 12, मैग्‍नीशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्ट्रेस को कम करता है. केले के छिलके को चेहरे को चेहरे पर लगाने से टैनिंग और पिंपल्स दूर होते हैं.

पपीते के छिलके

पपीता एक ऐसा फल है जो पेट के लिए रामबाण माना जाता है. यह कब्ज, अपच, गैस और दस्त जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसमें विटामिन सी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है जो झुर्रियों से निजात दिलाता है. साथ ये त्वचा कि कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है.