चमकती त्वचा के लिए दस घरेलु उपचार



उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे चेहरे की चमक भी कम होने लगती है और हम इसको नहीं रोक सकते पर एक काम हम जरूर कर सकते हैं और वह है की इस प्रक्रिया को हम धीमा जरूर कर सकते हैं और वह भी कुछ ऐसी चीज़ों से जोकि हमारे घरों में ही आसानी से मिल जाती हैं और इसीलिए इन्हें घरेलु उपचार में उपयोग किया जाता है।

तो चमकती त्वचा के लिए हमे क्या इस्तेमाल करना चाहिए जोकि की घर में ही और हमारी रसोई में मिल जाएं?

  1. अगर आप दही में निम्बू का रास मिलकर अपने चेहरे पर नियमित लगाएंगे तो इससे आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में दमकने लगेगी और ये उपाय है भी बड़ा आसान।
  2. राइ के तेल में हल्दी और बेसन मिलाकर लगाने से भी त्वचा चमकने और दमकने लगेगी।
  3. तुलसी गए गन तो हम सभी जानते हैं पर क्या आपको पता है की अगर तुलसी के पत्तो को पीसकर चेहरे पर लगाया जाये तो इससे अछि औषधि कोई नहीं है आपकी त्वचा को जवान रखने के लिए।
  4. मसूर की दाल में शहद को मिलकर एक पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर आधा घंटे के लिए लगाएं।
  5. शहद और निम्बू को भी मिलाकर लगाने से बड़ा फायदा मिलता है।
  6. दूध में शहद को मिलाकर भी लगाने से त्वचा निखरती है।
  7. अगर चेहरे पर काफी दाग और धब्बे हो रहे है तो नीम के पत्तों को पीस कर उसमे हल्दी मिला लें और चेहरे पर लगाएं ऐसा करने के कुछ ही दिनों आपको फर्क नज़र आएगा।
  8. हल्दी और मलाई को भी आप चेहरे पर घिस सकते हैं पर ध्यान रहे की आपको इस उबटन को 15 मिनट के बाद ही हटाना है।
  9. आपने मुल्तानी मिटटी के बारे में तो सुना ही होगा ये किसी भी पंसारी के पास मिल जाएगी बस आपको करना ये है की इसको गीला करके पेस्ट बनाना है और अपने चेहरे पर लगाना है वह भी तब तक जब तक की ये सुख न जाये ऐसा करने से त्वचा के मुहासे और दाग काम होने लग जाते हैं और रंग साफ़ हो जाता है।
  10. ये सारे तो हो गए वह उपाय जो की ऊपर से आपकी त्वचा का ख्याल रखेंगे पर सबसे जरूरी है की आप अच्छा कहना खाएं और खूब पानी पिए अच्छा खाने से मतलब है की तेल का उपयोग काम से काम करें, जंक फ़ूड न खाएं और खूब फल और हरी सब्ज़ियां खाएं।